ruin of tughlaqabad fort

एक सूफी के श्राप से खंडहर में तब्दील हो गया ये क़िला

वैसे तो दिल्ली हमेशा से ही शानदार और जानदार शहर रहा है. लेकिन मुग़लों के शाशन काल में इस शहर ने खूब तरक़्क़ी की. मुग़लों के जाने के बाद इस शहर में कई ऐसे ऐतिहासिक धरोहर रह गए जिनकी आनबान और शान आज भी बरक़रार है. ऐसा ही एक क़िला दिल्ली के तुग़लक़बाद में मौजूद है. वैसे तो ये क़िला अब खंडहर में बदल चूका है लेकिन आज भी तुग़लक़ की दूरदर्शी सोच को दर्शाता है. 

खंडहर हो चुके इस क़िले का निर्माण 1321 ईसवी में ग़ियासुद्दीन तुग़लक़ ने करवाया था. ग़ियासुद्दीन, ‘तुग़लक़ वंश’ का एक ताक़तवर बादशाह था. तुग़लकाबाद शहरों के शहर दिल्ली का चौथा ऐतिहासिक शहर था. यह क़िला 1327 ईसवी में वीरान हो गया. तुग़लक़ ने क़ुतुब-बदरपुर सड़क का भी निर्माण करवाया. तुग़लकाबाद क़िले के नज़दीक ही आदिलाबाद का क़िला भी है.

क़िले के बनने की रोचक कहानी 

ग़ाज़ी मलिक ने ख़िलजीयों को मश्विरा दिया कि दक्षिणी दिल्ली में एक छोटी पहाड़ी के ऊपर अपना क़िला बनाएं. खिलजीयों ने ग़ाज़ी के इस मश्वरे को हंसी में उड़ा दिया और कहा ‘जब तुम राजा बन जाओ तो बना लेना’. 1321 ईसवी में ग़ाज़ी मलिक ने ख़िलजीयों को भगा कर ‘ग़ियासुद्दीन तुग़लक़’ के लक़ब साथ अपनी सल्तनत स्थापित की. इसके तुरंत बाद उसने इस क़िले का निर्माण शुरू करवा दिया. 

तुग़लक़अपने इस सपने के पीछे इतना पागल था कि उसने फ़रमान जारी किया के दिल्ली का हर मज़दूर उसके क़िले के निर्माण में काम करेगा. मंगोलों के हमले से इस क़िले को बचाने के लिए तुग़लक़ ने क़िले के चारों तरफ पंद्रह मीटर ऊँची दीवार बनवाई थी.

निजामुद्दीन औलिया की बद्दुआ 

इसी दौरान हज़रत निज़ामुद्दीन औलिया दिल्ली में एक कुंएं (बाओली) का निर्माण करवा रहे थे. लेकिन सारे मज़दूर बादशाह के फ़रमान के बाद क़िले के काम में लग गए. इस बात से हज़रत निज़ामुद्दीन ख़ासे नाराज़ हो गए. उन्होंने बादशाह को एक शाप दिया ‘या बसे गुज्जर, या रहे उज्जर’ (May this city be the abode of nomads or ramain in wilderness). हज़रत निज़ामुद्दीन ने ग़ियासुद्दीन को एक और श्राप दिया था. ‘हुनूज़ दिल्ली दूर अस्त’ (Delhi is still far away). 

इसी के बाद बंगाल में युद्ध जीत कर वापिस लौटते समय ग़ियासुद्दीन से उसके बेटे मुहम्मद बिन तुग़लक़ ने उत्तर प्रदेश के कारा में मुलाक़ात की. मुहम्मद बिन तुग़लक़ के ही आदेश पर बादशाह के ऊपर शामियाना (Tent) गिरा दिया गया जिससे उसकी मौत हो गई. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *