Political parties asked for suggestion for Manifesto on change.org

राजनीतिक दलों ने घोषणापत्र के लिए change.org पर सुझाव मांगे

अगामी लोकसभा चुनाव में सभी राजनीतिक पार्टियां जनता के सामनें अपनी पार्टी के मेनीफेसटों के साथ चुनाव अभियान शुरु करती है. राजनीतिक पार्टियां जनता की समस्याओं को समझने के लिए उनसे संपर्क कर रहे हैं, ताकि वे अपना-अपना चुनावी एजेंडा निर्धारित कर सकें. विभिन्न राजनीतिक दलों ने अपने चुनावी घोषणापत्र के लिए एक ऑनलाइन हस्ताक्षर प्लेटफॉर्म ‘चेंज डॉट ओआरजी’ से अनुबंध किया है.

कुछ प्रमुख पार्टियां सोशल मीडिया प्लेटफार्म का सहारा भी ले रही है. कांग्रेस के राजीव गौड़ा, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राजीव चंद्रशेखर, द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (द्रमुक) के टीकेएस एलांगोवन ने सत्यापित नेताओं के तौर पर आगामी आम चुनाव के मद्देनजर जनता की सहायता से विजन तैयार करने के लिए चेंज डॉट ओआरजी पर अपना खाता खोला है.

जहां केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस, दिल्ली के मंत्री सत्येंत्र जैन और सांसद तथागत सत्पथी जनता की समस्याओं को समझने के लिए चेंज डॉट ओआरजी का उपयोग करते रहे हैं और कुछ समय के लिए पहल की, वहीं राजनीतिक दलों के लिए अपना चुनावी घोषणा पत्र तैयार करने के लिए वेबासाइट का उपयोग करने का पहला मौका है.

पूर्वी दिल्ली संसदीय क्षेत्र से चुनाव लड़ रहीं आम आदमी पार्टी (आप) नेता आतिशी ने अपनी पहल ईस्ट दिल्ली डायलॉग्स के माध्यम से पूर्वी दिल्ली के लिए एक विजन तैयार करने में मदद के लिए साइनअप किया था.

चेंच डॉट ओआरजी इंडिया की निदेशक निदा हसन ने कहा, “हम लोकतंत्र में जनता की सक्रिय भागीदारी में विश्वास रखते हैं. इसीलिए हम आगामी आम चुनावों से पहले जनप्रतिनिधियों तथा जनता के बीच संवाद स्थापित करना चाहते हैं. उपयोगकर्ताओं से असाधारण प्रतिक्रिया मिली है और आम जनता की समस्याओं वाली सैकड़ों मुद्दों पर हस्ताक्षर हुए हैं. “

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *