प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देगें बिहार को परियोजनाओं के लिए 33,000 करोड़ रुपये

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बिहार के बरौनी जिला में कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. पीएम मोदी ने बिहार में जनसभा को संबोधित करते हुए पुलवामा आतंकवादी हमले पर कहा कि, “जो आग आपके दिल में है वो मेरे दिल में भी है. पटना के शहीद रतन कुमार ठाकुर और संजय कुमार सिन्हा को मैं श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं.”

देश के सभी जगहों पर पाकिस्तान की इस कायरतापूर्ण हरकत की निंदा हो रही हैं. लोगों ने अलग-अलग जगहों पर धरना देकर, कैंडल मार्च निकालकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी. इस हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार में पटना मेट्रो रेल परियोजना समेत 33,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की आधारशिला रखी और उद्घाटन किया. उन्होंने पटना शहर गैस वितरण परियोजना का उद्घाटन किया. प्रधानमंत्री ने बरौनी रिफाइनरी में बरौनी रिफाइनरी विस्तार परियोजना और एटीएफ हाइड्रोट्रीटिंग यूनिट (आईएनडीजेईटी) की आधारशिला रखी. साथ ही प्रधानमंत्री ने बरौनी में भी एक कार्यक्रम में रिमोट के जरिए पटना मेट्रो रेल परियोजना की नींव भी रखी.

पीएम मोदी ने पटना में रीवर फ्रंट डेवलेपमेंट के पहले चरण का उद्घाटन किया और 96.54 किलोमीटर तक के करमालीचक सीवरेज नेटवर्क की आधारशिला रखी. प्रधानमंत्री ने कई सेक्टरों पर रेलवे लाइन के विद्युतीकरण का उद्घाटन किया. रांची-पटना एसी वीकली एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई. उन्होंने छपरा और पूर्णिया में मेडिकल कॉलेजों की भी आधारशिला रखीं. वहीं भागलपुर और गया के मेडिकल कॉलेजों को अपग्रेड किया जा रहा है. इसके अलावा, बिहार में पटना एम्स के अलावा एक और एम्स बनाने पर काम चल रहा है.

प्रधानमंत्री ऊर्जा गंगा योजना भी है. इस योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और ओडिशा को गैस पाइपलाइन से जोड़ा जा रहा है.

हजारों करड़ो की परियोजनाओं से पटना को स्मार्ट शहर बनाने के लिए कई तह के प्रोजेक्ट इससे जुड़े है, जिससे कि बिहार के युवाओं को यही अधौगिक क्षेत्र के विकास से को रोजगार मिलेगा.

पब्लिक व्यू डेस्क

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *