पीएम मोदी की समीक्षा बैठक

PM मोदी की वैक्सीन पर समीक्षा बैठक, जल्द होगा ट्रायल

दुनियाभर के अन्य देशों की तरह भारत में भी कोरोना वायरस ने कहर बरपा रखा है. हर दिन मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है. पूरी दुनिया कोरोना को हराने के लिए जंग लड़ रही है. सभी देश कोरोना को भगाने के लिए इस समय कोरोना वायरस की वैक्सीन और दवा खोजने में जुटे हैं. भारत में भी यह काम युद्धस्तर पर हो रहा है.

इस संकट की घड़ी के बीच एक राहत की खबर आई है. भारत में कोरोना की 30 से ज्यादा वैक्सीन के रिसर्च का काम अलग-अलग चरणों में चल रहा है. इनमें से कुछ वैक्सीन ट्रायल के लिए तैयार हैं तो कुछ वैक्सीन अगले महीने तक इस चरण में पहुंच जाएंगी. मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में कोविड-19 की वैक्सीन बनाने के लिए हो रहे प्रयासों, कोविड-19 की जांच के लिए गठित टास्क फोर्स की समीक्षा बैठक की.

देश में कोविड 19 की पहचान के लिए आरटी-पीसीआर और एंटीबॉडी टेस्टिंग के लिए देश के रिसर्च संस्थान और स्टार्ट अप काम रहे हैं. समीक्षा बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बात पर भी जोर दिया कि कोरोना वायरस वैक्सीन की खोज के लिए अकादमी, इंडस्ट्री और सरकार साथ मिल कर तेजी से काम कर रहे हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने वैक्सीन बनाने के काम में जुड़े लोगो से अपना सर्वश्रेष्ठ देने को कहा है और ये भरोसा दिलाया कि सरकार उन्हें हर जरूरी संसाधन उपलब्ध कराएगी.

आधिकारिक बयान में कहा गया कि पीएम ने सुझाव ने दिया कि दवा, टीका और जांच से जुड़े मसलों पर हैकाथान का आयोजन होना चाहिए और इसके लिए स्टार्टअप कंपनियों को भी सामने आना चाहिए. बयान में कहा गया कि फिलहाल जल्द ही कोरोना को मात देने वाली वैक्सीन का ट्रायल होगा. साथ ही उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि संकट में जो संभव है, वह वैज्ञानिक कार्यप्रणाली हमारी नियमित शैली का हिस्सा होना चाहिए।

बता दें कि देश में कोरोना के मामले अभी भी लगातार आ रहे हैं। सोमवार को एक दिन में सबसे अधिक 3900 मामले आए। देश में अबतक कोरोना के 49,391 मामले आए है जिसमें से 14,183 लोग ठीक हुए और 1694 के लोगों की इससे मौत हो चुकी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *