ऑस्कर फिर से करेगा अपनी सभी फिल्मों को लाइव प्रसारित

हॉलीवुड रिपोर्टर डॉट कॉम कि रिपोर्ट के अनुसार, अपने सदस्यों की ओर से बढ़ते दबाव के बीच, एकेडमी ऑफ मोशन आर्ट्स साइंसेस ने 24 फरवरी को पुरस्कारों के प्रसारण के दौरान अपने सभी ऑस्कर श्रेणियों को लाइव पेश करने की घोषणा की है. बता दे कि, ऑस्कर अवॉर्ड्स की कुल 24 श्रेणियां हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक, एकेडमी ने शुक्रवार को पुष्टि करते हुए कहा कि चारों श्रेणियां जिसे कॉमर्शियल ब्रेक के दौरान पेश किया जाना था, उसका ऑस्कर टेलीकास्ट के दौरान सीधा प्रसारण किया जाएगा.

बताया जा रहा है कि, यह निर्णय शो को छोटे करने के दबाव की वजह से लिया गया था. इस दबाव का कारण यह है कि, पिछले वर्ष यह शो तीन घंटे 53 मिनट तक चला था. एकडेमी के ऑस्कर सेरेमनी के इस फैसले के बाद ट्वीटर पर इसका जमकर विरोध हुआ. इसके कारण ही एकेडमी को अपना यब फैसला बदलना पड़ा.

ऑस्कर 2019 के चार बड़ी कैटेगरी सिनेमेटोग्राफी, फिल्म एडिटिंग, लाइव एक्शन शॉर्ट और मेकअप एवं हेयरस्टाइल को ऑफ एयर देने का फैसला किया था. इस बारे में एकेडमी ने बयान जारी किया कि, “उसने चार पुरस्कारों के ऑस्कर प्रजेंटेशन को लेकर अपने सदस्यों के फीडबैक के बारे में सुना. सभी एकेडमी अवार्ड बिना किसी कांट-छांट किए हमारे पारंपरिक फॉरमेट में पेश किए जाएंगे”.

इस बार ऑस्कर अवॉर्ड शुरुआत से ही विवादों से घिरा है. बता दे कि, इस बार इस शो को कोई होस्ट नही कर रहा है. शो को इस बार केविन हार्ट होस्ट करने वाले थे. लेकिन उनके एंटी-गे ट्वीट को लेकर विवाद हो गया और महज दो दिन बाद ही उन्होंने अपना नाम होस्ट से वापस ले लिया.

Oscar Awards
ऑस्कर टेलीकास्ट के दौरान सीधा प्रसारण किया जाएगा

साथ ही अगर बात करे नॉमिनेशंस की तो इस बार ऑस्कर नॉमिनेशंस में दो फिल्मों का सबसे ज्यादा बोलबाला रहा है. “Roma” और “The Favourite” को 10-10 नॉमिनेशंस मिले. इसके साथ ही सबसे ज्यादा चर्चा में रहने वाली ब्रैडली कूपर और लेडी गागा की “अ स्टार इज बॉर्न” को 8 नॉमिनेशंस मिले. क्रिश्चियन बेल की “वाइस” भी 9 कैटेगरी में नॉमिनेट हुई.

अगर बात करे ऑस्कर में नॉमीनेट होने वाली भारतीय फिल्म कि, तो रीमा दास की राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्म ‘विलेज रॉकस्टार्स’ 91वें अकादमी पुरस्कारों में विदेशी भाषा की सर्वश्रेष्ठ फिल्म की श्रेणी में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिये चुना गया. रीमा दास के असम स्थित अपने छायगांव की पृष्ठभूमि पर बनी ‘विलेज रॉकस्टार्स’ गरीब लेकिन अद्भुत बच्चों की कहानी है जो एक मजेदार जीवन जीते हैं.

Poster-of-Village_Rockstars-Movie
रीमा दास की राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्म ‘विलेज रॉकस्टार्स’ हुई ऑस्कर के लिए नॉमिनेट

अब देखने वाली बात यह होगी कि नॉमिनेशंस के बाद अवॉर्ड किस फिल्म की झोली में गिरती है.

पब्लिक व्यू डेस्क

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *