नई दिल्ली: राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के मौक़े पर जामिया मिल्लिया इस्लामिया के नेचुरल साइंसेज़ विभाग में आज विभिन्न कार्यक्रम आयोजित हुए. भारत के विश्वविख्यात भौतिकशास्त्री सर सी वी रमन की 1928 में की गई ‘‘ रमन इफेक्ट ‘‘ नामक खोज की याद में यह दिवस मनाया जाता है. इस खोज के लिए उन्हें 1930 में नोबल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. जामिया के इंजीनियरिंग विभाग के सभागार में आईआईटी दिल्ली में भौतिकशास्त्र के प्रोफेसर वी. रविशंकर ने ‘ क्वांटम इंर्फामेशन टुडे ‘ विषय पर एक सार्वजनिक व्याख्यान दिया.

JMI celebrates nation science day

इस अवसर पर “लाईफ स्टाइल डिसऑर्डर” विषय पर एक संगोष्ठी का भी आयोजन हुआ. फोरटिस अस्पताल के नाॅन इंवेसिव कार्डियोलाॅजी के प्रमुख डा समीर श्रीवास्तव, हेल्थ केअर, नोएडा के डा गगन कपूर, एम्स के फिजियोलाॅजी के प्रो एच एन मलिक, जामिया हमदर्द के डा रिज़वान खान, नोएडा इंटरनेशनल यूनिवसर्टी के प्रो सेंथिल कुमार ने विभिन्न विषयों पर महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराई.

जामिया मिल्लिया इस्लामिया विद्यालयों में दाखिले शुरू

जामिया स्कूल में प्लेनेटोरियम शो आयोजित किया गया. राजा चौधरी द्वारा लिखित और निर्देशित ‘ द क्वांटम इंडियन्स ‘ नामक एक फिल्म भी दिखाई गई. इस फिल्म में भारतीय विज्ञान की जानी मानी हस्तियों, सत्येन्द्र नाथ बोस, चन्द्रशेखर, वेंकट रमन और मेघानंद साहा के कार्यों के बारे में बताया गया है. विज्ञान के विभिन्न आयामों पर आधारित एक क्विज प्रतिस्पर्धा भी आयोजित हुई जिसमें छात्रों ने हिस्सा लिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *