mithun chakraborty

HBD: मिथुन चक्रवर्ती, पहली ही फिल्म के लिए मिला था नेशनल अवॉर्ड

मिथुन चक्रवर्ती बॉलीवुड के उन चंद अभिनेताओं में शामिल हैं, जिन्हें अपनी पहली ही फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार दिया गया. आज मिथुन चक्रवर्ती का 69वां जन्मदिन है. सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या की वजह से वह अपना जन्मदिन सेलिब्रेट नहीं कर रहे हैं. बता दें कि, मिथुन चक्रवर्ती का असली नाम गौरांग चक्रवर्ती है. मिथुन चक्रवर्ती एक एक्टर होने के साथ-साथ सिंगर, प्रोड्यूसर, राइटर और सोशल वर्कर भी हैं. साथ ही वह राज्यसभा में सांसद भी रह चुके हैं.

बता दें कि, मिथुन ने साल 1976 में बॉलीवुड में फिल्म मृगया से डेब्यू किया था. पहली फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट एक्टर का नेशनल अवार्ड भी मिला था. हालांकि मिथुन दा को पहले उनके स्किन टोन की वजह से कई जगह से रिजेक्ट कर दिया गया था. जिसके बाद उन्होंने अपने डांस को अपनी ताकत बनाया. साल 1982 में आई फिल्म डिस्को डांसर में मिथुन दा के जिम्मी के किरदार को काफी पसंद किया गया था.

मिथुन चक्रवर्ती को अब तक दो फिल्मफेयर अवार्ड और तीन नेशनल फिल्म अवार्ड्स मिल चुके हैं. फिल्म मृगाया में नेशनल अवार्ड जीतने के बाद साल 1992 में आई बंगाली फिल्म ताहादेर कथा और 1998 में रिलीज हुई स्वामी विवेकानंद में दमदार परफॉर्मेंस के लिए नेशनल और फिल्म फेयर अवार्ड मिला.

80 के दशक में मिथुन दा बॉलीवुड में काफी लोकप्रिय थे. उस वक्त अमिताभ बच्चन का नाम फेमस होना शुरू ही हुआ था. इसके बाद मिथुन दा ने सुरक्षा, साहस, वारदात, वांटेड, बॉक्सर, प्यार झुकता नहीं, प्यारी बहना, डांस-डांस, अग्निपथ और जल्लाद जैसी सुपर हिट फिल्मों में काम किया. लेकिन पहचान उन्हें डिस्को डांसर से मिली और दुनिया को एक डांसिंग स्टार मिला. बता दें कि, उन्होंने अपने डांस से इतने प्रशंसक और इतना सब कुछ हासिल किया. मिथुन अब भी डांस को अपना पहला प्यार मानते हैं.

मिथुन चक्रवर्ती ने बंगाली, हिंदी, ओड़िया, भोजपुरी, तमिल, तेलुगु, कन्नड़ और पंजाबी फिल्मों सहित 350 से भी ज्यादा फिल्मों में काम किया है. 80 के दशक में मेनस्ट्रीम सिनेमा में मिथुन दा का दबदबा था. कई एक्ट्रेस संग उनके रोमांस के चर्चे भी थे. इसमें से एक नाम श्रीदेवी का भी है . श्रीदेवी संग मिथुन दा की रोमांस की खबरों की खूब चर्चा थी. मगर दोनों का रिश्ता कभी मुकम्मल नहीं हो सका. हालांकि मिथुन ने उस दौर की सपोर्टिंग एक्टरेस रहीं योगिता बाली के 1979 में शादी रचाई है. इसके बाद भी कुछ लोगों का कहना था कि मिथुन दा और श्रीदेवी ने चुपके से शादी रचा ली थी.

इन सबके अलावा वह टीवी पर आने वाले पॉपुलर डांस रियलिटी शो डांस इंडिया डांस के सुपर जज यानी ग्रैंडमास्टर रह चुके हैं. आपको बता दें कि फिल्मों में एंट्री करने से पहले उन्होंने पुणे के फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टिट्यूट से ग्रेजुएशन किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *