Domestic Flights

नई गाइडलाइनस के साथ शुरू होगी घरेलु विमान सेवा, जानिए हर राज्य के नियम

देशभर में 25 मई से विमान सेवा फिर से शुरू होने वाली है. उससे एक दिन पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यात्रियों के लिए नई गाइडलाइन जारी की है. सभी यात्रियों को यात्रा के दौरान गाइडलाइन की सभी बातों का सख्ती के साथ पालन करना होगा. साथ ही इन दिशानिर्देशों के पालन के बिना कोई भी यात्री सफर नहीं कर पाएगा. इस गाइडलाइन में कहा गया है कि यात्रियों को फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा और सभी एंट्री और एक्सिट प्वाइंट पर थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी.

उड्डयन मंत्रालय के मुताबिक कल 1050 फ्लाइट्स ऑपरेट की जाएगी. बता दें कि राज्यों के बीच उड़ानों, क्वारंटीन पीरियड और यात्रियों के स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर को लेकर स्थितियां स्पष्ट नहीं हो रही थीं. लेकिन बाद में कई राज्यों ने अपनी-अपनी मंजूरी दे दी है. दरअसल, केंद्र सरकार के ऐलान के बाद महाराष्ट्र, बंगाल और तमिलनाडु घरेलू उड़ानों के पक्ष में नहीं थे. पर पहले तमिलनाडु ने उड़ानों की इजाजत दी और रविवार को यात्रियों के लिए गाइडलाइन जारी की.

साथ ही महाराष्ट्र सरकार ने भी सोमवार से विमानों की आवाजाही को लेकर अपनी असमर्थता जाहिर की थी. महाराष्ट्र सरकार का कहना था कि वह 25 मई से विमान सेवा नहीं शुरू कर सकती. हालांकि अब महाराष्ट्र सरकार में मंत्री नवाब मलिक का कहना है कि सोमवार से मुंबई के लिए 25 यात्री फ्लाइट्स को मंजूरी दी जाएगी. साथ ही धीरे-धीरे इसकी संख्या में बढ़ोतरी की जाएगी. वहीं महाराष्ट्र के अन्य हवाई अड्डे 50 फीसदी उड़ान संचालन के साथ शुरू होंगे.बता दें कि उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी से महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठारके ने बातचीत में उन्हें महाराष्ट्र की स्थिती देखते हुए महाराष्ट्र से कम फ्लाइट्स भेजने की बात कहीं थी. नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने बताया कि वे महराष्ट्र से 33 फ्लाइट्स की लैंडिंग और डिपार्चर चाहता थे लेकिन वे 25 पर सहमत हुए हैं.

खबरों के मुताबिक पश्चिम बंगाल का अनुरोध स्वीकार कर लिया गया है. बता दें कि कोलकाता में 28 मई से फ्लाइट्स शुरू की जाएंगी. तमिलनाडु महाराष्ट्र की तरह कम उड़ानों से शुरुआत करेगा. वहीं यात्रियों के साथ एयरलाइंस संपर्क में है. रद्द किए जाने को लेकर यात्रियों को रिफंड किया जाएगा या वे इसे रिशेड्यूल कर सकते हैं.

अलग-अलग राज्यों के यात्रियों के लिए नियम

उत्तर प्रदेश आने वाले लोग अगर इसी राज्य के रहने वाले हैं, तो उन्हें 14 दिन के लिए घर पर पृथक-वास में रहना होगा. साथ ही रविवार को जारी प्रोटोकाल के मुताबिक सभी यात्रियों को सलाह दी जाएगी कि वे हर समय भौतिक दूरी, साबुन से हाथ धोने के उपायों का कड़ाई से पालन करें तथा मास्क या फेस कवर अवश्य पहनें. इसके अलावा उन्हें किसी भी परिस्थिति में समूह में इकट्ठा होने की अनुमति नहीं होगी.

इसके अलावा हैदराबाद के राजीव गांधी एयरपोर्ट से 30 घरेलू फ्लाइट्स का संचालन किया जाएगा. साथ ही हिमाचल प्रदेश सरकार ने रेड जोन से आने वाले लोगों को संस्थागत पृथक-वास में रखने का फैसला किया है. खबरों के मुताबिक दिल्ली हवाईअड्डे पर सोमवार को करीब 380 विमानों का संचालन किया जाएगा. हवाईअड्डे से करीब 190 विमान रवाना होंगे और करीब 190 विमान यहां उतरेंगे.

बता दें कि पश्चिम बंगाल में बागडोगरा हवाई अड्डे से 25 से 27 मई तक किसी भी घरेलू उड़ान का संचालन नहीं किया जाएगा, इस हवाई अड्डे से 28 मई से प्रतिदिन 20 उड़ानों का संचालन किया जायेगा. इसके अलावा गुवाहटी एयरपोर्ट से 32 फ्लाइटों का संचालन किया जाएगा. कर्नाटक सरकार ने कहा है कि राज्य में महाराष्ट्र, गुजरात, तमिलनाडु, दिल्ली, राजस्थान और मध्य प्रदेश से किसी भी माध्यम से आने वाले यात्रियों को 7 दिन के इंस्टिट्यूशन और 7 दिन के होम क्वारंटीन में जाना होगा, इसके बाद ही वो अपने घर जा पाएंगे.

इसके अलावा छत्तीसगढ़ के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि 25 मई से राज्य में आने वाले सभी विमान यात्रियों को 14 दिन के इंस्टिट्यूशन क्वरैंटाइन पीरियड में भेजा जाएगा. उन्होंने कहा कि घरेलू उड़ानों के शुरू होने के बाद संक्रमण फैलने की आशंका को दरकिनार नहीं कर सकते. साथ ही दक्षिण गोवा स्थित गोवा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर कम से कम 15 उड़ाने आएंगी. राज्य सरकार चाहती है कि राज्य में विमान से आने वाले सभी यात्रियों का एंटी बॉडी टेस्ट कराया जाए.

कल से शुरू होगी विमान सेवा

बता दें कि 25 मई यानि कल से देश के कई हिस्सों में विमानों की आवाजाही शुरू हो जाएगी. करीब दो महीने के बाद घरेलू उड़ानों के टेक ऑफ के लिए एयरपोर्ट पर खास तैयारियां की जा रही हैं. एयरपोर्ट पर अब नए नियम और कानून के साथ सब कुछ बदला-बदला सा होगा. साथ ही एयरपोर्ट पर दो मीटर की दूरी और टचलेस सिस्टम फॉलो किया जाएगा ताकि लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाया जा सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *