delhi minority comission

तीस्ता सीतलवाड़ को लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड देने का दिल्ली अल्पसंख्यक आयोग का एलान

दिल्ली सरकार के अंतर्गत आने वाले दिल्ली अल्पसंख्यक आयोग ने अपने वार्षिक अवार्ड की घोषणा की है. आयोग के चेयरमैन ज़फरुल-इस्लाम खान ने एक बुकलेट जारी कर के यह एलान किया. सामाजिक कार्यकर्ता तीस्ता सीतलवाड़ को  मानवाधिकार और क़ानून व्यवस्था की लड़ाई के लिए ‘लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड’ देने की घोषणा की गयी. बीते दिनों दिल्ली अल्पसंख्यक आयोग चेयरमैन ज़फरुल-इस्लाम खान अपने बयान की वजह से ख़ासे विवादों में रहे थे.

वकील और सामाजिक कार्यकर्ता तीस्ता सीएएए और एनआरसी के खिलाफ चलने वाले आंदोलन की समर्थक भी रही हैं. तीस्ता Citizens for Justice and Peace नामक संस्थान की सचिव भी हैं. सीजेपी एक सह-याचिकाकर्ता है जो नरेंद्र मोदी और 62 अन्य सरकारी अधिकारियों के 2002 के गुजरात दंगों में उनकी आरोपित सहभागिता के लिए आपराधिक मुकदमा की मांग कर रही है. दिल्ली में हुए दंगों के बाद भी तीस्ता ने काफी मुखर हो कर अपनी आवाज़ उठाई थी. 

इस अवार्ड की घोषणा दिल्ली अल्पसंख्यक आयोग के चेयरमैन ज़फरुल इस्लाम खान ने खुद की. इस से पहले ज़फरुल इस्लाम खान के एक बयान से भारी विवाद हुआ था. इस मामले में उन पर एक एफआईआर भी दर्ज है. वहीं दिल्ली के राज्यपाल अनिल बैजल ने इस मामले में दिल्ली सरकार से कार्यवाई करने को कहा है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *