कुंभ मेले की सफाई व्यवस्था, हस्तलिपि चित्रकारी गिनीज बुक में दर्ज हुई | Publick View

कुंभ मेले की सफाई व्यवस्था, हस्तलिपि चित्रकारी गिनीज बुक में दर्ज हुई

Kumbh Mela-2019

कुंभ मेला में आयोजित स्वच्छता अभियान ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराया नाम

प्रयागराज: प्रयागराज कुंभ मेला में आयोजित सार्वजनिक स्थल पर सबसे बड़े चित्रकला कार्यक्रम और स्वच्छता अभियान ने अपना नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया है। इस कार्यक्रम में एक साथ 10 हजार स्वच्छता कर्मियों ने झाड़ू लगाकर और 7,000 से अधिक लोगों ने हस्तलिपि चित्रकारी का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। इस कार्यक्रम को स्वास्थ्य विभाग, संस्कृति मंत्रालय और मेला प्रशासन की ओर से आयोजित किया गया। प्रदेश स्वास्थय मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह  ने झाड़ू लगाकर कार्य़क्रम की शुरुआत की। इस दौरान कुम्भ मेला डीएम, डीआईजी सहित स्वास्थ्य विभाग के तमाम अधिकारी मौजूद रहे।

इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने कुंभ में काम करने वाले सफाई कर्मचारियों के पांव पखार कर उनकों अंगवस्त्र देकर सम्मानित किया था। संस्कृति मंत्रालय ने कहा, “इसके लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड की तीन सदस्यीय टीम ने दौरा किया। उनकी उपस्थिति में 28 फरवरी से तीन मार्च के बीच चार दिन तक आयोजित हुई चित्रकला कार्यक्रम इतनी बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए।”

14 जनवरी को शुरू हुए पर्व का समापन चार मार्च को महाशिवरात्रि के मौके पर छठे और अंतिम शाही स्नान के साथ होगा। मंत्रालय ने कहा कि पिछले शाही स्नानों में22 करोड़ से ज्यादा श्रद्धालुओं ने संगम में डुबकी लगाई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *