gir national park

कोरोना काल में आई गुड न्यूज़, गिर में एशियाई शेरों की संख्या 29 प्रतिशत बढ़ी

गुजरात के गिर नेशनल पार्क में एशियाई शेरों की आबादी में बढ़ोती हुई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर इसकी जानकारी दी है. उन्होंने लिखा, गुजरात के गिर नेशनल पार्क में ऐशियाई शेरों की संख्या में 29 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है. इतना ही नहीं उनके रहने का दायरा भी करीब 36 प्रतिशत बढ़ा है.

गिर नेशनल पार्क प्रधानमंत्री के गृहराज्य गुजरात में स्थित है. दुनिया भर में गिर नेशनव पार्क में एशियाई शेर को प्राकृतिक रूप में रहते हुए देखा जा सकता है. गुजरात वन विभाग के मुताबिक गिर नेशनल पार्क में एशियाई शेरों की संख्या 29 प्रतिशत बढ़ा है यानी कि फिलहाल 674 शेर हैं.
पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए गुजरात के लोगों और अन्य लोगों का शुक्रिया किया. जिन्होंने विलुप्त हो रही शेरों की प्रजाति को दोबारा बढ़ाने का काम किया. इसी के साथ उन्होंने गिर के शेरों की फोटो शेयर की है.

गुजरात सरकार के द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, फिलहाल गिर नेशनल पार्क में 674 एशियाई शेर हैं. बताते चलें कि हर 5 साल में शेरों की जनसंख्या की गिनती की जाती है. इससे पहले एक अनुमान के तहत मई 2015 में करीब 523 शेर थे. ये प्रकिया हर 5 साल में मई के महीने में होती है लेकिन इस बार विभाग के अधिकारियों ने 5 और 6 जून को शेरों की गिनती की.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *